You are currently viewing बीडीके अस्पताल की एसएनसीयू प्रदेश में तृतीय स्थान पर

बीडीके अस्पताल की एसएनसीयू प्रदेश में तृतीय स्थान पर

बीडीके अस्पताल की एसएनसीयू प्रदेश में तृतीय स्थान पर

पीएमओ एवं वरिष्ठ शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ वीडी बाजिया ने बताया कि राजकीय बीडीके अस्पताल झुंझुनूं की नवजात शिशु ईकाई प्रदेशभर में तृतीय स्थान अर्जित किया है। प्रदेशभर के विभिन्न जिलों में लगभग 70 नवजात शिशु ईकाई कार्यशील है। 93.5% स्कोर से हनुमानगढ़ प्रथम,89.9% से बूंदी द्वितीय,89.34% से झुंझुनूं तृतीय स्थान पर रहा है।

वरिष्ठ शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ जितेन्द्र भाम्बू ने बताया कि नवजात शिशु ईकाई में विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा प्रतिदिन परामर्श देने, रेजीडेण्ट चिकित्सक एवं  प्रशिक्षित नर्सिंग स्टाफ द्वारा निरंतर मानिटारिंग करने से सेवाओं में काफ़ी सुधार हुआ है। मई माह में भी नवजात शिशु ईकाई तृतीय स्थान पर रही है।

फैक्ट फाइल

डिस्चार्ज रेट-85%

मृत्यु दर-5% 

रैफर-मात्र 10%

बेड भर्ती रोगी-211%

संक्रमण -01%

1.5-2.5 किलो नवजात का डिस्चार्ज -81%

34-37 सप्ताह का नवजात का सर्वावल-91%

केएमसी–7%

अस्पताल में फोलो-अप रेट-100%

कम्यूनिटी स्तर पर फोलो-अप दर-100%

नवजात शिशु ट्रैकिंग-100%

पीएमओ एवं वरिष्ठ शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ वीडी बाजिया बताते हैं कि नवजात शिशु की सही समय पर जांच,उपचार,फोलो-अप एवं कम्यूनिटी स्तर पर टेस्टिंग,ट्रैसिंग से ही शिशु मृत्यु दर में कमीं लाई जा सकती है। नवजात के सर्वाईवल में प्रशिक्षित चिकित्सको एवं स्टाफ की अहम भूमिका है। 

पीएमओ डॉ बाजिया ने समस्त चिकित्सको एवं नर्सिंग स्टाफ, पैरामेडिकल स्टाफ की सराहना की तथा निरंतर रोगीयों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करवाने का संकल्प लिया।

Leave a Reply