राजस्थान का बजट: सीकर को बनाया जा सकता प्रदेश का 8 वा संभाग, नीमकाथाना- बालोतरा को बनाया जा सकता है जिले।

राजस्थान का बजट 2022:-

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत आज कर सकते हैं बजट पेश।  विधानसभा में 11 बजे करेंगे बजट पेश ।

इस बजट में ढेर सारी घोषणा की जाएगी, तो हर वर्ग को ध्यान में रखते हुए बजट पेश किया जाएगा और सब को खुश रखने की कोशिश की जाएगी। बुजट में 50,000 से ज्यादा भर्तियां देने की बात कही जा रही है किसानों युवाओं और sc-st के  लोगों के लिए भी की जा सकती है अनेक सारी घोषणाएं। बजट को मंजूरी देने के लिए एक कैबिनेट बैठक की जाएगी तथा इसके बाद इसे मुख्यमंत्री के द्वारा विधानसभा में पेश किया जाएगा।

इस बार बजट में सीकर शहर को संभाग बनाने की बात कही जा रही है अगर ऐसा हुआ तो सीकर प्रदेश का आठवां संभाग होगा।इसके साथ ही नीमकाथाना और बालोतरा  को जिला बनाने की बात भी कही जा रही है, और इन्हें जिला घोषित किया जा सकता है।

नए बजट में कर्मशियल बैंकों के किसानों का कर्जा माफ करने की घोषणा भी की जा सकती है, वन टाइम सेटलमेंट के जरिए किसानों की अवधि पार कर्जा माफ का फार्मूला तैयार किया गया है बजट में वन टाइम सेटेलमेंट के पैटर्न के आधार पर कर्जा माफी की घोषणा की आस है

बजट में नए जिलों की घोषणा करने के साथ-साथ जिलों की एक नई कमेटी बनाने की बात भी कही जा रही है। कमेटी की रिपोर्ट के बाद भविष्य में चुनाव के टाइम में नए जिलों की रणनीति आपनाई जा सकती है। प्रदेश के लगभग 50 क्षेत्रों में नए जिले बनाने की मांग है।

राजस्थान बजट 2022 में मिलने वाली सुविधाएं निम्न प्रकार हो सकती है:-

किसानों के लिए अलग से बिजली कंपनी(एगि कॉम):-

पिछले बजट में भी किसानों के लिए अलग से बिजली कंपनी बनाने की घोषणा हो चुकी। लेकिन अभी तक इसका गठन नहीं किया गया है। सोना के लिए इस बार जो बिजली कंपनी आने की बात है उसका नाम एगिकॉम है। बजट में किसानों के लिए नई कृषि बिजली कंपनी के गठन की समय सीमा की घोषणा के आसार है ।

मेडिकल पर बजट: नए मेडिकल कॉलेज और लेब की घोषणा

मेडिकल क्षेत्र में बजट का बढ़ना तय है इसके साथ ही कुछ प्रमुख  जिलों में मेडिकल कॉलेज देने की बात है इसके साथ ही आने वाली बीमारियों आदि से लड़ने के लिए तथा इलाज के लिए नए लेब बनाने की बात कही जा रही है।

बेरोजगारी भते का पैटर्न

बजट में शिक्षित नौजवान जो अभी बेरोजगार है को दिया जाने वाला बेरोजगारी भत्ते का  पैटर्न बदलने के आसार हैं सरकारी विभाग में कार्य करने की अनिवार्यता को हटाकर खुद की मर्जी से ऐच्छिक करने का सिस्टम बनाने की बात कही जा रही है

पेंशन योजना

बजट में विधवा औरतों बुजुर्गों को दी जाने वाली पेंशन में बढ़ोतरी की संभावना है तथा इसके अलावा दी जाने वाली हर तरह की सोशल सिक्योरिटी पेंशन बढ़ाने की बात है या घोषणा की जा सकती है।

देवनारायण योजना का बजट और दायरा 

सरकार द्वारा देवनारायण योजना का बजट बढ़ाने के साथ-साथ इसका दायरा बढ़ाने की भी बात  है इस योजना में व्यक्तिगत लाभ के कार्यों  को बढ़ाने के साथ-साथ इसके अधिकार बढ़ाने की घोषणा भी हो सकती है।

*नए उपखंड, तहसीलों, थानों की घोषणा होगी।

*गांवो  में नए स्कूल खोलने के साथ-साथ स्कूल कर मोनत भी किए जाएंगे।

*नए इंडस्ट्रियल एरिया बनाने घोषणा भी होगी ।

*नए हाईवे और सड़क बनाने की घोषणा।

*शांति और अहिंसा के निदेशालय को विभाग बनाने की घोषणा भी की जा सकती है।

*इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी पर 50000 से 300000 तक की सब्सिडी की घोषणा की जा सकती है।

*जयपुर मेट्रो के नए फेज की घोषणा की जा सकती।

*महिलाओं की सहायता के लिए हर थानों में एएसआई की पोस्टिंग।

*देवनारायण बोर्ड और विप्र कल्याण बोर्ड के नए दफ्तरों की घोषणा।

राजस्थान के नए बजट में उपरोक्त सुविधाएं मिलने की संभावना की जा रही हैं तथा लेटेस्ट जानकारी पाने के लिए चेक करते रहें

 

 

मेरा नाम जांगिड़ हैं। में एक रिपोटर हू मुझे लोगो तक सबसे पहले खबर पहुंचना अच्छा लगता हैं।

Leave a Comment