You are currently viewing *स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार सबमिशन में झुन्झुनू जिला अव्वल स्टेट लेवल पर सम्मानित*

*स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार सबमिशन में झुन्झुनू जिला अव्वल स्टेट लेवल पर सम्मानित*

*स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार सबमिशन में झुन्झुनू जिला अव्वल स्टेट लेवल पर सम्मानित*

             शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार के निर्देशानुसार व राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद, जयपुर के आदेशानुसार राजकीय व निजी विद्यालयों में स्वच्छता, शुद्ध पेयजल एवं स्वास्थ्यप्रद आदतों के विकास एवं कोविड-19 उपयुर्क्त व्यवहार आदि उद्देश्य की पूर्ति हेतु ” स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार 2021- 22 प्रतियोगिता का आयोजन किया।

        स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार प्रतियोगिता के प्रभारी सहायक परियोजना समन्वयक राजेन्द्र कपूरिया ने बताया कि इस प्रतियोगिता में विद्यालयों को स्वयं ऑनलाइन आवेदन करना था और जिले 2783 राजकीय व निजी विद्यालयों में में से 2690 विद्यालयों ने फाइनल सबमिशन किया ,ये संख्या पूरे राजस्थान में झुन्झुनू जिले की सर्वाधिक रही जिसके प्रतिफल में जिले को राज्य स्तर पर अव्वल रहने का पुरस्कार प्राप्त हुआ है। श्री कपूरिया ने बताया कि इन 2690 विद्यालयों के आवेदन का 145 मूल्यांकन कर्ताओं द्वारा मूल्यांकन किया गया और राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद के दिशा निर्देश अनुसार 38 विद्यालयों का जिला स्तरीय पुरस्कार हेतु चयन हुआ। इन 38 विद्यालयों में से 8 विद्यालय ओवरऑल श्रेणी के व 30 विद्यालय सब श्रेणी के है जिसमें पानी, हाथ धुलाई,टॉयलेट्स, मेन्टेनेन्स, व्यवहारगत परिवर्तन व कोविड उपयुर्क्त व्यवहार जैसी 6 सब केटेगरी है। इन 38 विद्यालयों में से कुल 14 विद्यालयों की सूची स्टेट पुरस्कार हेतु भेजी गयी थी जिनमें से 8 ओवरऑल व 6 सब केटेगरी के विद्यालय है।

*उदावास स्कूल का राज्य स्तर पर चयन*

             जिले से भेजी गई 14 विद्यालयों की सूची के विद्यालयों का राज्य द्वारा गठित टीम द्वारा मूल्यांकन किया गया, जिसमें कोविड-19 सब केटेगरी में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय उदावास का चयन हुआ। इस विद्यालय के संस्था प्रधान को शुक्रवार को जयपुर के होटल क्लार्क में आयोजित कार्यक्रम में शिक्षा मंत्री,राज्य मंत्री,अतिरिक्त शिक्षा सचिव व निदेशक राजस्थान स्कूल शिक्षा परिषद द्वारा सम्मानित किया गया, सम्मान स्वरूप मोमेंटो,प्रमाण पत्र व 25 हजार रुपये का पुरस्कार विद्यालय को दिया गया है।

 *जिला व ब्लॉक का भी सम्मान*

       झुन्झुनू जिले के विद्यालयों का पुरस्कार हेतु सर्वाधिक आवेदन के आधार पर जिले को स्वच्छता में अव्वल रहने का पुरस्कार मिला है,इसके साथ ही मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी पितराम सिंह काला, अतिरिक्त जिला परियोजना समन्वयक विनोद जानू, सहायक परियोजना समन्वयक राजेन्द्र कपूरिया, कार्यक्रम अधिकारी दिनेश कुमार व झुन्झुनू ब्लॉक शिक्षा अधिकारी महेंद्र जाखड़ को सम्मानित किया गया।

*राज्य स्तर पर 26 विद्यालय सम्मानित*

          राजस्थान के 33 जिलों में से मात्र 15 जिलों के 26 विद्यालयों का राज्य स्तर के पुरस्कार हेतु चयन हुआ है जिसमें से झुन्झुनू जिले के उदावास सीनियर सैकंडरी विद्यालय को कोविड-19 सब कैटेगरी में ये पुरस्कार प्राप्त हुआ है। अब आगे पूरे भारत के प्रत्येक राज्य से प्राप्त सूचियों में से राष्ट्रीय स्तर पर  विद्यालयों का राष्ट्रीय पुरस्कार हेतु 15 सितंबर तक मूल्यांकन होगा।

*मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी का कथन*

           मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी  एवम पदेन जिला परियोजना समन्वयक पितराम सिंह काला ने बताया कि जिला कलक्टर महोदय के नेतृत्व में जिले के विद्यालयों ने स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार हेतु राजस्थान में एक मिशाल कायम की है और राजस्थान में अव्वल रहा है जिसके लिए झुन्झुनू शिक्षा विभाग की टीम बधाई की पात्र है,एक विद्यालय राज्य स्तर पर पुरस्कृत हुआ,हमारे जिले के विद्यालय बहुत अच्छा कार्य कर रहे है भविष्य में राज्य स्तर पुरस्कार हेतु जिले के विद्यालयों की संख्या बढ़ेगी,ऐसा मुझे पूर्ण विश्वास है।

Leave a Reply