You are currently viewing Breaking news :- भारत के नए उपराष्ट्रपति बने जगदीप धनकर । Bharat ke naye Uprashtrapati 2022

Breaking news :- भारत के नए उपराष्ट्रपति बने जगदीप धनकर । Bharat ke naye Uprashtrapati 2022

Breaking news :-  भारत के नए उपराष्ट्रपति बने जगदीप धनकर । Bharat ke naye Uprashtrapati bne Jagdeep Dhankhar . हिंदी उम्मीदवार जगदीप धनखड़ भारत के नए  उपराष्ट्रपति  बन गए हैं। उन्होंने विपक्ष के उम्मीदवार मार्गेट अल्वा को हरा दिया है उपराष्ट्रपति चुनाव में विपक्ष के उम्मीदवार मार्गेट अल्वा को मिले कुल 182 वोट। बॉर्डर देश के नए राष्ट्रपति चुनाव में जगदीप धनखड़ हो कुल 528 में मिले हैं।

Bharat ke naye Uprashtrapati bne Jagdeep Dhankhar

भारत के 14वें उपराष्ट्रपति बने हैं जगदीप धनकर। नहीं करूंगा उपराष्ट्रपति पद के लिए हुए चुनाव में शनिवार को उन्हें विपक्षी उम्मीदवार मार्गेट अल्वा को हरा दिया है।

इस चुनाव में कुल 725 सदस्यों ने वोट दिया जिनमें से मार्केट कलवा को 182 वोट मिले तो था जगदीप धनखड़ को कुल 528 वोट मिले। इस चुनाव में 15 वोट अमान्य कर दिए गए हैं।

Bharat ke naye Uprashtrapati bne Jagdeep Dhankhar , जगदीप धनखड़

उपराष्ट्रपति पद की शपथ जगदीप धनखड़ 11 अगस्त को लेंगे। हमारे उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त 2022 को खत्म होने जा रहा है। भैरू सिंह शेखावत के बाद भी राजस्थान के दूसरे शख्स जो उपराष्ट्रपति बने हैं।

जगदीप धनखड़

 

Bharat ke naye Uprashtrapati bne Jagdeep Dhankhar 2022

दिल्ली में पीएम मोदी ने भी जगदीप धनकर से मुलाकात करके उन्हें जीत की बधाई दी। जगदीप धनखड़ के उपराष्ट्रपति बनने पर उनके विपक्ष में रहने वाले मार्गेट अल्वा ने भी धनकर को जीत की बधाई दी।

जगदीप धनखड़ के बारे में | Jagdeep Dhankar

उत्पल सिंह जो कि चुनाव के रिटर्निंग अफसर हैं उन्होंने बताया कि कुल 780 वोटर्स थे जिनमें से 725 वोटर्स ने अपना मतदान किया। इस चुनाव में जीतने के लिए कुल 356 वोटों की जरूरत थी। जगदीप धनखड़ को कुल वैलिड वोट में से 74.36% वोट मिले हैं । उपराष्ट्रपति चुनाव में सबसे अधिक अंतर से जीत हासिल करने वाले एकमात्र राष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ।

 Join Google News 

 

Leave a Reply