CNC मशीन क्या है इससे अपने जीवन को आसान कैसे बनाएं

आज CNC मशीन पूरे इंडिया के अंदर अपना नाम बना चुकी है सीएनसी मशीन का पूरा नाम Computer Numerical Control & Computerized Numerical Control है सीएनसी मशीन के द्वारा हम किसी भी प्रोग्राम को ऑटोमेटिक कर सकते हैं जिससे अपने मैन्युफैक्चरिंग की गति बढ़ जाती है इसके द्वारा कार्य करना आसान हो जाता है यह हर क्षेत्र में एक जॉब को बेहतर बनाती है उसकी क्वालिटी से तो हम आज यह जानेंगे कि सीएनसी मशीन कितने प्रकार की होती है इन को किस किस क्षेत्र में यूज किया जाता है और हम सीएनसी मशीन से कितना पैसे कमा सकते हैं।

यह हमारे जीवन को कैसे आसान बना देती है और भारत में सीएनसी मशीन का इतना क्षेत्र कैसे बड़ा जा रहा है और हमारे में से कई लोगों ने CNC मशीन देकर भी होगी कि यह कैसे कार्य करती है यह आम आदमी के जीवन को कैसे आसान बना देती है क्योंकि आजकल ज्यादातर इंडस्ट्रीज में सीएनसी से ही काम होता है तो यह जानना जरूरी है हो जाता है हमारे लिए कि सीएनसी मशीन क्या है और यह कैसे वर्क करती है तो आइए हम समझते हैं सीएनसी मशीन क्या है ?

flipkart से खरीदने के लिए यहाँ से खरीदे – click here

CNC मशीन क्या है इससे अपने जीवन को आसान कैसे बनाएंΨ

 

CNC machine क्या है सीएनसी मशीन की पूरी जानकारी

CNC machine को हिंदी में संख्यात्मक नियंत्रण मशीन कैसे हैं जिसको बिना किसी ऑपरेटर के बिना भी हम स्वचालित रूप से  संचालित ने के लिए प्रोग्राम हो के माध्यम से अपने आदेशों का उपयोग करती है।। यह एक इस प्रकार का टोल है जिसके द्वारा हम कंप्यूटर के माध्यम से हमारे जैसे  उपयोग में आने वाली मशीनरी जैसे की ड्रिल मशीन है लेथ मशीन 3D प्रिंटिंग मशीन है।

प्लाजा कटर आदि मशीन को स्वचालित कर सकते हैं। CNC मशीन के द्वारा सीएनसी मशीन एक मोटर चालित उपकरण है। जोकि अक्सर एक मोटर 40 उपकरण होता है जो कि कंप्यूटर द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करता है।

CNC मशीन नियंत्रण जैसे कि एनकॉर्ड और g-code के कर्म इस कार्य के रूप में एक सीएनसी मशीन को निर्देश वितरित किए जाते हैं फिर इनको निष्पादित होते हैं। कार्य को किसी एक व्यक्ति द्वारा या फिर उससे अधिक अक्सर ग्राफिकल कंप्यूटर एडेड डिजाइन सॉफ्टवेयर या कंप्यूटर ऐडेड मैन्युफैक्चरिंग सॉफ्टवेयर द्वारा लिखा जाता है आधुनिक सीएनसी प्रणालियों में एक यांत्रिक भाग होता है। उसके निर्माण कार्यों का डिज़ाइनर ज्यादातर स्वचालित होता है।

CNC मशीन का उपयोग ज्यादातर प्लास्टिक और मेटल के पास बनाने में उपयोग किए जाते हैं इसी क्षेत्र में सीएनसी मशीन का ज्यादा उपयोग किया जाता है। सीएनसी मशीन पर जॉब का निर्माण कार्य बहुत किफायती दार होता है और इस मशीन के द्वारा इसे ऑपरेट करना भी सुरक्षित होता है।

इसलिए इन मशीनों को कंपनी या इंडस्ट्रीज एरिया में ज्यादा उपयोग किया जाता है और वहीं पर इनका ज्यादा डिमांड होता है। क्योंकि इन मशीनों पर कम वक्त में ज्यादा और सटीक प्रोडक्शन निकलता है जिससे कंपनी में या इंडस्ट्रीज में काम करना आसान हो जाता है।CNC मशीन को कंप्यूटराइज न्यूमेरिकल के द्वारा कंट्रोल किया जाता है उसके लिए अलग-अलग इंडस्ट्रीज में उनके जॉब के अनुसार प्रोग्राम बनाए जाते हैं यह मशीन  ऑटोमेटिक ऑपरेट होकर जॉब का निर्माण करती है।

हमें इस मशीन में अलग-अलग कार्य के लिए अलग-अलग सेटिंग करनी पड़ती है सीएनसी मशीन अलग-अलग एक्सिस में आती है जैसे कि  2.3.4.एक्स और कुछ मशीनें होरिजेंटल और वर्टिकल में भी आती है।

CNC मशीन क्या है इससे अपने जीवन को आसान कैसे बनाएं

 

जब इस मशीनों में से जॉब अनुसार सीएनसी वीएमसी मशीन का सिलेक्शन किया जाता है। CNC मशीन वीएमसी मशीन के लिए हर क्षेत्र में अलग-अलग कंट्रोल उपयोग में लाए जाते हैं उनमें से ज्यादातर fanuc haash mazak इत्यादि प्रकार की होती है सीएनसी मशीन पर जॉब क्वालिटी एक दूसरी मशीन के मुकाबले बहुत अच्छी होती है तभी इंडस्ट्रीज एरिया में इन मशीनों का उपयोग ज्यादा किया जाता है।

https://www.youtube.com/watch?v=-27gaaxGRzo

CNC मशीन कितने प्रकार की होती है।

1- Turning centre

2- CNC plasma cutter

3- 3D printer

4- pick and place machine

5- vertical machining centre

6- Horizontal machining centre

7- Turno mill

8-CNC Router machine

9- CNC laser cutter, etc.

इन सभी CNC मशीनों की जानकारी विस्तारपूर्वक नीचे दी गई है।

  1. CNC मशीन क्या है इससे अपने जीवन को आसान कैसे बनाएं

1.     Turning centre

इस मशीन में दो प्रकार के एक्सेस होते हैं एक x axis और दूसरा z axis , इस मशीन पर जॉब की मशीनें सर्कुलर डायरेक्शन में होती है इससे हमें सीएनसी Lathes भी कहते हैं। इस मशीन का उपयोग ज्यादातर उद्योग को बनाने के लिए किया जाता है जिनका आकार जटिल होता है और कठिन होता g है और वह जॉब मैनुअल लेथ मशीन में नहीं हो सकता और उसका प्रोडक्शन भी ज्यादा आता है तभी CNC मशीन का उपयोग किया जाता है।

2.       CNC plasma cutter

CNC plasma cutter machine के लिए प्लाज्मा लाइट का उपयोग किया जाता है इसमें प्लाज्मा कटिंग टॉर्च को विभिन्न प्रकार की धातु काटने के लिए उपयोग में लाया जाता है यह प्लाज्मा टॉर्च मशीन जैसे कि शीट मेटल मेटल प्लास्ट पाइप्स इत्यादि काटने के लिए उपयोग में लाई जाती है छोटी से छोटी और जटिल स्टील की प्लेट से आकृति काटने के लिए CNC मशीन प्लाजमा कटर का उपयोग किया जाता है और इसमें ज्यादा से ज्यादा dimensional profile shapes कि cutting के लिए सीएनसी प्लाजमा कटिंग का उपयोग किया जाता है।

3.      3D printer CNC machine

3D प्रिंटिंग या डिजिटल फाइल से फ्री डोमेन नल सॉलिड ऑब्जेक्टिव बनाने की यह एक प्रक्रिया है इसमें 3D प्रिंटर प्रक्रिया का उपयोग करने के लिए 3D प्रिंटेड ऑब्जेक्टिव का निर्माण किया जाता है CNC मशीन इसमें लेयर पर लेट जलाकर एक पाठ या ऑब्जेक्टिव तैयार किया जाता है जिसमें 3D प्रिंटिंग सीएनसी मशीन का उपयोग किया जाता है।

4.       Pick and place machine

CNC मशीन पिक एंड प्लेस मशीन से अलग-अलग प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक सर्किट मदरबोर्ड फोन मोबाइल और टेबल्स और उनके छोटे-छोटे पार्ट्स को तैयार किया जाता है इस मशीन का उपयोग इलेक्ट्रॉनिक्सकॉम्प एक्ट बड़ी आसानी से बनाए जा सकते हैं तथा इस मशीन का उपयोग मोबाइल फोन के मदर बोर्ड लैपटॉप इत्यादि के मदरबर्ड बनाने में उपयोग किए जाते हैं जिनकी सहायता से मदरबोर्ड बनाने में आसानी हो जाती है।

5.       Vertical machining center

CNC मशीन वर्टिकल मशीन सेंटर में जॉब मशीन बेड या एक प्लाई के ऊपर फिक्स होता है और उस मशीन के बेड की मोमेंट एक्स और वाई एक्सेस में होती है और कटिंग मेंटल वर्टिकल पोलूशन में यानी जेड एक्सेस पर होती है इसलिए इस मशीन को वर्टिकल मशीनिंग सेंटर कहते हैं यह भी एक सीएनजी प्रकार की मशीन होती है।

6.         Horizontal machining center

यह CNC machine भी एक वर्क जॉब बेड के ऊपर फिक्स होती है और मशीन के बेड की मोमेंट एक्स और वॉइस एक्सेस में होती है और कटिंग पोइजन होरिजेंटल में होती है या नहीं 5-axis में होती है तभी इस मशीन को होरिजेंटल मशीन सेंटर भी कहते हैं।

7.         Turno mill

इस CNC machine मैं एक केवल सेट अप की ही आवश्यकता होती है जिसका मतलब है इसमें कम से कम समय में एक हैंडलिंग में ज्यादा से ज्यादा उत्पादन किया जाता है और इस मशीन में इसके अलावा दो मशीन एक ही जगह या एक ही स्थान पर एक मशीन में प्रोडक्शन होता है। यानी कि यह मशीन दोनों ही प्रकार का काम कर सकती है।

8.         CNC Router machine

CNC मशीन राउटर मशीन यह भी एक प्रकार की सीएनसी मशीन है इस मशीन का उपयोग विभिन्न प्रकार के हार्ड मेटल या लकड़ी एलुमिनियम स्टील प्लास्टिक ग्लास और फॉर्म के उपयोग में किया जाता है वैसे देखा जाए तो यह सीएनसी मशीन सीएनसी राउटर 3-axis और 5 एक्ट्रेस ने उपलब्ध होती है कई निर्माता कंपनियां 5-axis कैटेबिलिटी के लिए ए और बी एक्सेस भी देते हैं।

9.       CNC laser cutter machine

इस सीएनसी मशीन में मटेरियल को काटने के लिए एक विशिष्ट कमर्शियल लेजर का उपयोग किया जाता है जिसमें मैटेरियल्स को काटने के लिए पैटर्न के अनुसार CNC मशीन इसकी पालना करती है जिसमें जी कोड और एम कोड का उपयोग होता है।इस लेजर बीम को मटेरियल पर निर्देशित किया जाता है जिसमें मटेरियल पिघलता है और उससे गैस के एक जेड द्वारा उड़ा दिया जाता है

इस तरह मटेरियल को इस सीएनसी लेजर कटिंग मशीन द्वारा काटा जाता है इस CNC मशीन लेजर मशीन का उपयोग इंडस्ट्रियल लेजर कटर का उपयोग फ्लैट सीट पाइपिंग प्रोफाइल कटिंग इत्यादि के लिए किया जाता है।

CNC मशीन काम कैसे करता है?

CNC मशीन में गति के कई एक्स हो सकते हैं और यह गति देखिए या रोटरी भी हो सकते हैं मशीन में आमतौर पर कम से कम तीन एक्स वाई और जेड होते हैं और अधिक एक्सेस रोटरी हो सकती है सीएनसी मशीन में पांच अक्षय मिलिंग मशीन हुआ है जिसमें दो रोटरी होते हैं और तीन रेकी कक्ष होते हैं जिससे कटर को पूर्ण 180 और गोलार्ध में संचालित हो सकता है

जबकि एक सीएनसी प्रणाली सक्रिय होती है तो सॉफ्टवेयर को कर्म आदेशित किया जाता है और इसी उपकरण और मशीनरी को निर्देशित किया जाता है जब CNC मशीन सिस्टम एक्टिव होता है तो हम कट श्यामिली इत्यादि का आउटपुट जाते हैं उसे सॉफ्टवेयर की मदद से प्रोग्राम किया जाता है।

यह भी देखें 

Go Pro Hero 11 Black 

CNC machine के महत्वपूर्ण भाग या अंग

  •  कवर
  •  टूल टरेट
  •  हाई स्पीड स्पिंडल
  •  बेड
  •  हेड स्टॉक
  •  चक बेड
  •  सर्वोमोटर
  •  कैरिएज
  •  हार्डेनेड स्लाइड वे
  •  मोनिटर
  •  कंट्रोल पैनल
  •  टेलस्टॉक
  •  बाल स्क्रू
  •  DC मोटर
  •  हाइड्रोलिक सर्वोमोटर

CNC machin की फुल फ्रॉम क्या है

Computer Numerical Control & Computerized Numerical Control

CNC machin किस काम आती है

CNC machin cutting के काम आती है

CNC machin कितने प्रकार की होती है

CNC machin 9 प्रकार की होती है

CNC machin कहा काम आती है

CNC machin इंडस्ट्रीज एरिया में काम आती है

CNC machin में कोण सी मोटर काम आती है

CNC machin DC मोटर काम आती है

निष्कर्ष – आज हमने CNC machin के बारे में यह जाना की यह कैसे CNC मशीन कैसे काम करती है इस की पार्ट कौन कौन से है और यह किस काम आती है। 

 

Leave a Comment